Wednesday , February 26 2020
Home / Do You Know / अगर आप को भी है ये समस्या तो कभी न करें तरबूज का सेवन

अगर आप को भी है ये समस्या तो कभी न करें तरबूज का सेवन

Watermelon precautions

तरबूज गर्मियों के मौसम का सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है. क्योंकि तरबूज में पानी की काफी मात्रा होती है इसलिए लोग इस फल को खूब पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लोग बता रहे हैं जिन्हें भूलकर भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. यानि कि कुछ ऐसी बीमारियां बता रहे हैं जिनसे घिर लोगों को तरबूज के सेवन से परहेज करना चाहिए. आहार व पोषण विशेषज्ञ सिमरन सैनी बता रही हैं क्यों तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए.

हॉर्ट प्रॉब्लम से घिरे लोग- हॉर्ट की प्रॉब्लम से घिरे लोगों को तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में भारी मात्रा में पोटेशियम होता है. डॉक्टर सैनी का कहना है कि हॉर्ट की प्रॉब्लम से घिरे लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे हॉर्ट की प्रॉब्लम और बढ़ जाती है.

डायबिटीज की समस्या- क्योंकि डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है. तरबूज में भारी मात्रा में नेचुरल शुगर होता है. ऐसे में अगर शुगर के मरीज तरबूज का ज्यादा सेवन करेंगे तो उनके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाएगी. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को एक सीमित मात्रा में तरबूज का सेवन करना चाहिए.

अस्थमा के रोगी और तरबूज- अस्थमा एक बहुत गंभीर बीमारी है. इसलिए इस रोग से जूझ रहे लोगों को अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अस्थमा के मरीजों के लिए ज्यादा तरबूज का सेवन सही नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि असथमा में अमीना एसिड होता है. अगर रोगी ज्यादा तरबूज का सेवन करेंगे तो अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

किडनी समस्या से घिरे लोग- आजकल लोगों में किडनी की समस्या भी आम हो गई है. किडनी की समस्या भी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई है. डॉक्टरों की माने तो आजकल युवाओं में भी किडनी की समस्या होना आम बात हो गई है. किडनी की समस्या से घिरे लोगों को इसलिए तरबूज का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. इसलिए किसी गंभीर समस्या से बचने के लिए ऐसे लोग तरबूज का लिमिटिड मात्रा में ही सेवन करें.

Check Also

साष्टांग नमस्कार से आपको होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ-BENEFITS OF PERFORMING SASHTANGA NAMASKARAM

BENEFITS OF PERFORMING SASHTANGA NAMASKARAM आपको जानकार हैरानी होगी कि साष्टांग नमस्कार से आपके हाथ, …