Thursday , November 14 2019
Home / ajab ghazab / बीयर पीने ये फायदे जान कर चौंक जायेंगे आप,जानिए 7 फायदे

बीयर पीने ये फायदे जान कर चौंक जायेंगे आप,जानिए 7 फायदे

बीयर या एल्कोहल (शराब) पीने को सामान्य तौर पर लोग बुरी आदत के तौर पर देखते हैं। कहा जाता है कि बीयर से पेट निकल जाता है और आदमी एल्कोहल का एडिक्ट भी बन जाता है। लेकिन आज हम आपको बीयर पीने से होने वाले उन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद कोई भी आपको नहीं बताएगा..

1.बीयर पीने की आदत है और आपको इसकी तलब लगती है तब तो ये चिंता की बात है लेकिन अगर आप इसे सिर्फ शौक के लिए या दोस्तों के साथ पार्टी करने के दौरान पी रहे हैं तो चिंता की बिलकुल कोई बात नहीं है। इसका एक संतुलित सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बढ़िया है और ये नुक्सान नहीं पहुंचाती है। कई रिसर्च में ये सामने आ चुका है कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अधिक लंबा जीवन जीते हैं। बीयर संतुलित मात्रा में पीने के लिए उपयुक्त है। इसमें एल्कोहल की मात्रा वाइन और व्हिस्की के मुकाबले कम होती है।

2. शायद आप नहीं जानते लेकिन बीयर भी किसी फ्रूट जूस के जितनी ही नेचुरल होती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक बीयर में भी वही सारे गुण मौजूद होते हैं जो कि ओरेंज जूस में मौजूद होते हैं। बीयर में किसी भी तरह के प्रिजरवेटिव की ज़रुरत नहीं होती इसमें एल्कोहल और होप्स होता है जो कि दोनों ही नेचुरल हैं। बीयर को बिलकुल वैसे ही बनाया जाता है जैसे ब्रेड तैयार की जाती है।

3. वैज्ञानिकों की माने तो जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या है उनके लिए बीयर काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। संतुलित मात्रा में बीयर पीना गुड और बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करता है। एक रिसर्च के मुताबिक रोज़ एक बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा में वृद्धि होती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि वाइन, बीयर के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना तीन ड्रिंक पीना दिल की बीमारियों के खतरे को 24।7 फीसदी तक कम कर सकती है।

4.रिसर्च में सामने आया है कि अनफिल्टर या लाइट बीयर, बहुत ज्यादा पौष्ट‍िक होती है। इस तरह की बीयर में विटामिन बी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें फ़ॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से दूर रखता है। इसमें घुलनशील फाइबर भी होता है जो आपको रोजमर्रा के कामों में चुस्त-तंदरुस्त बनाए रखता है। यही फाइबर शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को भी शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है। बीयर ही आपके शरीर में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है।

5. बीयर को पानी जितना ही सुरक्षित माना जाता है। कई देशों में तो लोग पानी की जगह बीयर का ही इस्तेमाल करते हैं और ये पानी से ज्यादा फायदेमंद भी है। बीयर को उबालकर बनाया जाता है। इसके बाद सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है। बीयर में किसी तरह के बैक्टीरिया या गंदगी का मिलना काफी मुश्किल होता है।

6. बीयर आपको कैंसर से भी दूर रखती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है। इसके आलावा यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और इंस्टीट्यूट क्लीनिक की एक रिसर्च में ये भी सामने आया है कि पेट निकलने और बीयर के सेवन के बीच कोई रिश्ता नहीं है।

7. किडनी में स्टोन है तो डॉक्टर बीयर पीने की सलाह देते हैं। इसके आलावा बीयर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होते हैं। इसमें वसा या कोलेस्ट्रोल न की मात्रा में होते हैं। शोध में यह बात निकलकर आई कि 40 % बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो बीयर नहीं पीते थे। शोध में ये भी सामने आया है कि अगर आप अपनी हड्ड‍ियां मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिये। बीयर में पाये जाने वाला सिलिकॉन, हड्ड‍ियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Check Also

अब घर पर मख्खी , मच्छर या कॉकरोच नहीं बल्कि सफाई दिखे गी |

SPRAY THIS IN YOUR HOME AND THERE WILL BE NO FLIES, COCKROACHES OR MOSQUITOES IN …